Descriptive Analytics, Diagnostic
Analytics, Predictive Analytics, और Prescriptive Analytics— को विस्तार से समझने के
साथ-साथ, Excel में प्रत्येक प्रकार के विश्लेषण के उदाहरण को भी देखेंगे।
इन प्रकारों के माध्यम से हम विभिन्न प्रकार के डेटा का विश्लेषण कर सकते हैं और
प्रभावी निर्णय ले सकते हैं।
1. Descriptive Analytics (वर्णनात्मक विश्लेषण)
उदाहरण: मान लीजिए, आपके पास किसी कंपनी की 2023 में हर महीने की बिक्री का डेटा है। Descriptive Analytics इस डेटा से हमें बताता है कि कुल बिक्री क्या थी, औसत बिक्री कितनी थी, और हर महीने का ट्रेंड कैसा था।
Excel के एक उदाहरण से समझते हैं
डेटा:
महीना |
बिक्री (₹) |
जनवरी |
50,000 |
फरवरी |
45,000
|
मार्च |
55,000
|
अप्रैल |
60,000 |
मई
|
48,000 |
जून
|
52,000 |
Descriptive Analysis करने के चरण:
कुल बिक्री निकालना: `=SUM(B2:B7)`
औसत बिक्री निकालना: `=AVERAGE(B2:B7)`
महीने के हिसाब से सबसे ज्यादा बिक्री (MAX):
`=MAX(B2:B7)`
परिणाम:
- कुल बिक्री: ₹3,10,000
- औसत बिक्री: ₹51,667
- सबसे ज्यादा बिक्री: ₹60,000 (अप्रैल)
2. Diagnostic Analytics (नैदानिक विश्लेषण)
Excel का उदाहरण:
आपको फरवरी की बिक्री में कमी का कारण पता करना है। मान लें कि कंपनी की
मार्केटिंग खर्चें कम थीं और कस्टमर की शिकायतें ज्यादा थीं।
माह |
बिक्री (₹) |
मार्केटिंग खर्चे
(₹) |
शिकायतें |
जनवरी
|
50,000 |
10,000 |
3 |
फरवरी
|
45,000 |
5,000 |
7 |
मार्च
|
55,000 |
12,000 |
2 |
Diagnostic Analysis करने के चरण:
हम Excel में, संबंध (correlation) का पता लगाने के लिए =CORREL
फंक्शन का उपयोग कर सकते हैं, जो हमें बताएगा कि किसी दो वेरिएबल्स (जैसे बिक्री और मार्केटिंग खर्च) के बीच कितना मजबूत संबंध है।
-मार्केटिंग खर्च और बिक्री के बीच संबंध देखना: `=CORREL(B2:B4,
C2:C4)`
शिकायतों और बिक्री के बीच संबंध देखना: `=CORREL(B2:B4,
D2:D4)`
परिणाम:
अगर कॉरिलेशन का परिणाम नेगेटिव आता है, तो इसका मतलब है कि ज्यादा शिकायतों से बिक्री में कमी आई है और कम मार्केटिंग खर्च से भी बिक्री कम हुई।
0.85
(यह दर्शाता है कि जैसे-जैसे मार्केटिंग खर्च बढ़ता है, बिक्री भी बढ़ती है)-0.90
(यह ऋणात्मक (नेगेटिव) संबंध दर्शाता है, यानी जैसे-जैसे शिकायतें बढ़ती हैं, बिक्री घटती है।3. Predictive Analytics (पूर्वानुमान विश्लेषण)
पूर्वानुमान विश्लेषण भविष्य में क्या होगा, इसका अनुमान लगाने के लिए किया जाता है। Excel में हम ट्रेंडलाइन और भविष्यवाणी के लिए फ़ोरकास्ट फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं।
Excel का उदाहरण:
डेटा:
माह |
बिक्री (₹) |
जनवरी |
50,000 |
फरवरी |
45,000
|
मार्च |
55,000
|
अप्रैल |
60,000 |
मई
|
48,000 |
जून
|
52,000 |
Predictive Analysis स्टेप्स:
फ़ॉरकास्टिंग: अगले महीने की बिक्री का पूर्वानुमान करने के
लिए, हम Excel में FORECAST फ़ॉर्मूला लगा सकते हैं:
- `=FORECAST(7, B2:B7, A2:A7)`
परिणाम:
भविष्यवाणी की गई बिक्री (जुलाई) लगभग ₹53,000 हो सकती है।
4. Prescriptive Analytics (निर्देशात्मक विश्लेषण)
निर्देशात्मक विश्लेषण यह बताता है कि हमें भविष्य में क्या कदम उठाने चाहिए। इसका उद्देश्य सही निर्णय लेने के लिए सुझाव देना होता है। Excel में इसका उपयोग Solver Tool और Scenario Analysis के माध्यम से किया जा सकता है।
उदाहरण: एक कंपनी अपने लाभ को अधिकतम करना चाहती है। इसके लिए उन्हें यह पता लगाना है कि उन्हें कितनी मात्रा में उत्पाद बनाना चाहिए और कितनी कीमत पर बेचना चाहिए ताकि उनका लाभ बढ़ सके।
Excel उदाहरण:
मान लीजिए कंपनी उत्पाद A और उत्पाद B का उत्पादन कर रही है। उन्हें उत्पादन का सर्वोत्तम संयोजन
पता करना है ताकि उनका मुनाफा अधिकतम हो।
उत्पाद |
प्रति यूनिट मुनाफा (₹) |
उत्पादन लागत (₹) |
उपलब्ध
संसाधन |
A
|
100 |
50 |
1,000 |
B |
150 |
70 |
1,500 |
Prescriptive Analysis स्टेप्स:
1. Solver Tool का उपयोग करके अधिकतम मुनाफा निकालें, और संसाधनों का
उपयोग सीमित करें।
परिणाम:
- Solver टूल की सहायता से यह निर्धारित किया जा सकता है कि किस संयोजन से अधिकतम मुनाफा प्राप्त होगा।
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